AndroidHow toInternet

IP Address क्या होता है IP Address कैसे पता करें

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि आईपी एड्रेस क्या होता है और इसे कैसे पता करें। यानी कि इस article में हम सब जानेंगे कि आखिर यह IP address क्या होता है और किसी के भी IP address को कैसे पता कर सकते हैं वो भी आसानी से बिना कोई दिक्कत के।

दोस्तों अगर आप लोग भी mobile phone, laptop और internet devices का उपयोग करते हैं, तो आपने IP address के बारे में कही न कहीं जरूर सुना होगा।

परन्तु आप सभी को इसके बारे में पूरी details पता नही होंगी, इसलिए हम आपको बतादें कि जितनी भी devices internet से connect हो सकती हैं उन सभी का अपना एक unique code जरूर होता है और यह इसी code के जरिये internet से connect हो पाती हैं।

अब हम आप सभी लोगों को IP address के बारे में एकदम शुरू से लेके अंत तक कि पूरी जानकारी देते हैं जैसे कि Private और public IP address क्या होता है, Dynamic और static IP address क्या है और IP address को कैसे trace करें यानी कि कैसे पता करें।

तो चलिए अब हम इस article में इन सब सवालों का जबाब पता लगाते हैं।

आखिर IP address क्या होता है

दोस्तों हम आप सभी को बतादें कि IP address एक Unique Code होता है और इसका पूरा नाम यानी कि full form Internet Protocol Address होता है। और इस IP Address की मदद से आसानी से हम किसी भी device को internet से communicate कर सकते हैं।

और यह IP Address unique होता है मतलब सब devices का अलग अलग IP address होता है, इसलिए हम इसकी मदद से किसी भी device को आसानी से पहचान भी सकते हैं।

IP Address के जरिये devices के बीच संचार को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह communication में शामिल प्रत्येक device के लिए एक पते या, सरल शब्दों में, एक विशिष्ट पहचान यानी कि unique address के रूप में कार्य करता है।

इसलिए, विभिन्न device के बीच आसानी से संचार सुनिश्चित करने में IP address काफी हद तक महत्व रखता है।

IP Address के प्रकार-

IP address के निम्नलिखित प्रकार होते हैं-

  • 1– Private IP Address
  • 2– Public IP Address
  • 3- Static IP Address
  • 4- Dynamic IP Address

IP Address पता कैसे करें

वैसे तो IP address पता करने के कई तरीके हैं, परन्तु हम आपको वह तरीके बताने जा रहे हैं जिससे कि आप आसानी से IP address को पता कर पाएंगे और विभिन्न प्रकार के IP address निकालने के तरीके भी बताएंगे। ये तरीके कुछ इस प्रकार हैं-

Android में IP address पता लगाएं

Android mobile phone में IP address पता लगाने के लिए ये steps follow करें-

Step- 1. सबसे पहले अपने mobile phone के wifi option को थोड़ी देर tap hold करें।

Step- 2. फिर इसके बाद आपके सामने wifi settings खुल जाएगी। और यहाँ पर आपको अपने android mobile का IP address दिख जाएगा।

Public IP address का पता लगाएं

Public IP address का पता लगाने के लिए आप सभी Google की मदद ले सकते हैं।

Step- 1. Google पर जाकर के आपको what is my IP address लिखकर search कर देना है।

Step- 2. इतना कर लेने के बाद आपको whatismyipaddress.com की website पर चले जाना है।

इस website पर जाकर आप आसानी से IP address का पता लगा सकते हैं।

CONCLUSION-

आज के इस article में हमने आप सभी को IP address से जुड़ी हर एक जानकारी बतायी है और यह भी बताया है कि कैसे आप IP address पता कर सकते हैं। आशा है आपको इस जानकारी से काफी मदद जरूर मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button