How to

Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें 2 मिनिट में

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article के माध्यम से हम सभी जानेंगे कि Google की सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें वो भी मात्र 2 मिनिट में आसानी से।

दोस्तों अगर आप सभी लोग भी smartphone या फिर laptop का use करते हैं, तो आपने कभी न कभी तो अपनी g-mail ID जरूर बनायी होगी। क्योंकि चाहे किसी Youtube Channel को subscribe करना हो या फिर Google Play Store से कोई भी app download करना हो, बिना g-mail ID के ये सब चीज़े करना मुमकिन नही है।

जब आप google chrome browser पर कुछ भी search करते हैं या फिर कुछ पता लगाने के लिए search करते हैं, तो ये जो आपकी search history होती है, उसको Google g-mail ID की मदद से save करता जाता है। और इसी search history के अनुसार google आपको ads दिखाता है। सरल भाषा में कहा जाए तो google पर आप जो भी search करते हैं।

तो इस search को google save करता जाता है और आपकी activity पर नजर बनाये रखता है। दोस्तों जैसा कि आप सभी सभी लोग तो जानते ही होंगे कि google इस दुनिया का सबसे बड़ा search engine भी है न जाने लाखो से भी ज्यादा इस पर रोजाना सवालों के जबाब ढूंढे जाते हैं।

इसी के चलते Google अपना user experience बेहतर बनाने के लिए आपकी search का उपयोग करता है। आपने Youtube पर भी देखा होगा कि जब आप कोई video या फिर shorts देख लेते हैं।

तो फिर उसी प्रकार की shorts आपके shorts feed में आने लगती हैं। लेकिन Google आपको अपनी search history delete करने का option भी देता है। तो चलिए अब जानते हैं कि कैसे आप भी अपनी Google की search history delete कर सकें।

Google की search history Delete कैसे करें

हम आपको बतादें कि आपके g-mail ID बनाने तक से लेके बर्तमान समय तक कि सारी search history को save करके रखता है। जैसे कि आपने क्या search किया और कोनसी site पर visit किया इत्यादि।

दोस्तों अगर आप लोग भी Google की search history delete करना चाहते हैं तो आपको ये steps follow कर लेने हैं-

Step- 1. सबसे पहले आप सभी को अपने mobile phone के browser पर जाकर के myactivity.google. com search कर देना है।

Step- 2. फिर google वाले option पर click कर देना है।

Step- 3. इसके बाद अगर अपने अपनी g-mail ID login नही की है तो login करले।

Step- 4. फिर यहाँ पर आपके gmail id का activity page खुल जाएगा।

Step- 5. अब आप यहाँ पर जब delete history पर click करेंगे तो आपके सामने 4 option आ जाएंगे जो निम्नलिखित हैं-

1- Last hour यानी कि पिछले घण्टों की

2- Last Day यानी कि पिछले दिन की

3- Always यानी कि gmail बनाने से लेकर बर्तमान समय तक की।

4- Custom Range आप इस option में महीने की 2 तारीख के बीच की history delete कर सकते हैं।

आपको search history जितनी भी delete करनी हो, वह option select करले। और फिर इसके बाद आपको delete का option दिख जाएगा।

जैसे ही आप delete option पर click करेंगे, आपकी Google की search history मात्र 2 minute में आसानी से delete हो जाएगी। आशा है अब आप लोग Google की search history delete करना सीख गए होंगे।

CONCLUSION-

आज के इस article में हमने आप सभी को बताया है कि कैसे आप अपने mobile phone या फिर laptop की Google search history delete कर सके वो भी मात्र 2 minute में आसानी से। आप ऊपर दिए गए steps को follow करके आसानी से google search history delete कर सकेंगे। आशा है आपको इस article से काफी मदद जरूर मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button