Android

Airplane Mode क्या होता है और फ्लाइट मोड का मतलब जाने

नमस्कार दोस्तों! आज के इस article में हम आप सभी लोगों को बताएंगे कि Airplane Mode क्या होता है और फ्लाइट मोड का मतलब क्या होता है, ये भी जानेंगे। और Airplane mode से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी भी जानेंगे।

दोस्तों आपने अपने mobile phone पर Airplane Mode या फिर Flight Mode वाले option को तो जरूर देखा होगा। और अगर आप लोग airplane के जरिये ज्यादातर सफर तय करते हैं तो फिर आपने इस Airplane Mode का use काफी बार किया होगा।

और यह एक ऐसा feature है जो कि सभी mobile phones में आता है, फिर चाहे वह महंगा वाला mobile phone हो या फिर सस्ता। लेकिन इसकी जरूरत क्या पड़ती है और यह होता क्या है, ये भी आज हम इस article के जरिये जानेंगे।

दोस्तों हमारे mobile phone में जितनी भी settings हैं, उनका कुछ न कुछ उपयोग और अपना अपना महत्व जरूर रहता है। Mobile phone बनाने वाली company ऐसा कोई भी Settings या फिर feature नही देती है जो कि हमारे लिए महत्वपूर्ण नहीं हो।

इसी mobile phone का एक feature है flight mode या फिर हम इसे Airplane Mode भी कह सकते हैं, भले ही आप इस feature का अपने mobile phone में उपयोग नही करते होंगे।

परन्तु आपके मन में कहीं न कहि ये जानने की जिज्ञासा जरूर लगी रहती होगी। कि आखिर यह Airplane Mode होता क्या है। तो चलिए अब हम आपको बतातें हैं इस mode के बारे में।

आखिर Airplane Mode या Flight Mode होता क्या है

दोस्तों हम आप सभी को बतादें कि Airplane Mode एक प्रकार का ऐसा mode होता है जो कि आपके mobile के wireless transmission जैसे कि bluetooth, call, wifi अथवा radio signals को पूरी तरह से बंद कर देता है।

Airplane Mode क्या होता है और फ्लाइट मोड का मतलब जाने

सरल शब्दों में कहे तो अगर आप अपने mobile phone में Airplane Mode को on कर देते हैं, तो फिर इसके बाद आप mobile data का उपयोग नही कर सकते हैं। और न ही आप किसी को call कर सकते हैं, न ही कोई call receive कर सकते हैं।

इस mode के जरिये हमारे mobile phone की सारी background activity और radiation signals पूरी तरह से बंद हो जाते हैं। इस mode के काफी सारे और भी नाम होते हैं जैसे कि- Flight Mode, offline mode और Standalone mode भी।

Airplane Mode क्या होता है और फ्लाइट मोड का मतलब जाने

यह feature खासकर airplane में mobile data का उपयोग रोकने के लिए बनाया गया है, क्योंकि airplane में अगर थोड़ी सी भी radiation signals के वजह से हो गयी तो इसमें आग भी लग सकती है और दुर्घटना भी हो सकती है।

आखिर Airplane Mode के क्या क्या काम हैं

Airplane Mode के निम्नलिखित काम हैं-

1- Mobile phone का mobile data और signals को बंद करना

Airplane Mode लगाने के बाद आपके mobile phone में signals आना बंद हो जाता है और आप फिर न ही किसी को call लगा पाएंगे, न कोई call आएगा और न ही आप mobile data का इस्तेमाल कर पाएंगे।

2- Bluetooth off करना

इससे आपके mobile phone में Bluetooth off हो जाता और फिर इसके बाद आप Bluetooth का इस्तेमाल नही कर पाएंगे।

3- Wifi mode को disable करना

आप Airplane Mode को on करने के बाद अपने mobile phone में wifi का भी इस्तेमाल नही कर पाएंगे। क्योंकि इससे भी transmission signals निकलते हैं।

4- Location को disable करना इत्यादि।

यह आपके mobile phone के location को भी off कर देता है।

CONCLUSION-

आज के इस article से आप सभी लोगों को Airplane Mode से जुड़ी जानकारी जरूर प्राप्त हुई होगी और आप Airplane Mode क्या होता है और इसके काम क्या क्या हैं इत्यादी सब जान गए होंगे।

यह भी पढे—-

Flight Mode मे इंटरनेट कैसे चलाए?

अपने स्मार्टफोन को होने वाले Online फ्रॉड या Hackers से कैसे बचाए?

 सब कुछ बोलकर बताएगा आपका फोन 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button