How toInternetTips & Tricks

Aadhar card का सेंटर कहां है कैसे पता करें मोबाइल से – जानिए पूरी जानकारी

Aadhar card का सेंटर कहां है कैसे पता करें मोबाइल से – जानिए पूरी जानकारी | नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड का सेंटर कहा पर है कैसे पता करे वो भी बहुत ही आसानी से।

दोस्तों पहले के समय में Aadhar Card की इतनी एहमियत नही होती थी और न ही लोग इसे बनबाते थे। परन्तु अब पिछले कुछ समय से हम सभी का Aadhar Card बहुत महत्वपूर्ण Document बन गया है। काम चाहे Private हो या फिर Government का, हर जगह Aadhar Card की बहुत जरूरत पड़ने लगी है।

जब शुरू शरू में यह Adhar Card बनवाएं गए थे, तो जल्दी जल्दी में हम सभी लोग काफी सारी गलतियां भी कर बैठे थे और हमारा Data गलत भी हो गया था। जैसे कि हमारे नाम की Spelling, DOB और Address इत्यादि। इसको ठीक कराने के लिए हमें Aadhar Card Centre पर जाना होता है क्योंकि यह कहि और सही नही होता है।

और आज के बर्तमान समय में भी ऐसी जगह हैं जहाँ पर आधार कार्ड का Centre नही है और है भी तो काफी ज्यादा दूर। ऐसे में लोग अपने नजदीकी Adhar Centre की तलाश में लगे रहते हैं।

अगर आपका Mobile Number आधार कार्ड के साथ Link है यानी कि Registered है तो फिर आप आसानी से आपके सबसे पास ले  Aadhar Card Centre को ढूंढ सकते हैं वो भी अपने Mobile Phone के जरिये आसानी से।

तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि कैसे हम अपने पास के Adhar Card Centre का पता लगा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं कि कैसे आप अपने पास के Aadhar Card Centre का पता लगा सकते हैं।

 Adhar Card का Centre कहाँ पर है कैसे पता लगाएं

दोस्तों हम आपको बतादें कि अपने पास का Adhar Card Centre कहाँ पर है पता लगाने के लिए आपको Aadhar की official website UIDAI पर जाना पड़ेगा।

और फिर इन Steps को Follow करना पड़ेगा जो कि निम्नलिखित हैं-

Step- 1. सबसे पहले अपने Mobile Phone के Browser को Open करके UIDAI Search करें और फिर सबसे पहली Website जो कि UIDAI की Official Website होगी उस पर जाएं।

Step- 2. फिर इसके बाद आप UIDAI की Website के Homepage पर पहुच जाएंगे। इसके बाद आपको यहाँ पर काफी सारे Options दिखायी देंगे।

आपको यहाँ पर My Aadhar के नीचे Locate an Enrollment Centre वाले Option पर Click करके आगे बढ़ जाना है।

Aadhar card का सेंटर कहां है कैसे पता करें मोबाइल से - जानिए पूरी जानकारी

Step- 3. इतना कर लेने के बाद आपके सामने यहाँ पर एक Map खुलके सामने आ जाएगा।

Aadhar card का सेंटर कहां है कैसे पता करें मोबाइल से - जानिए पूरी जानकारी

यहाँ पर आपको अपने शहर या फिर गाँव का नाम लिखकर Search कर देना है। Search कर देने के बाद आपके पास के सभी Aadhar Card Centre आपको दिख जाएंगे।

State से कैसे पता करें अपने नजदीकी Aadhar Centre का

दोस्तों आप लोग अपनी State से भी पता कर सकते हैं। Aadhar Card Centre का। इसके लिए आपको यह Steps Follow कर लेने हैं-

Step- 1. जब आप UIDAI की Website पर जाकर State यानी कि राज्य का Option Select करते हैं। तो यहाँ पर एक अलग Page खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

Step- 2. यहाँ पर आपको अपनी State फिर District और फिर Subdistrict Select करनी है। औए अगर आप गाँव में रहते हैं तो आपको अपने गाँव का नाम Select करना है।

Aadhar card का सेंटर कहां है कैसे पता करें मोबाइल से - जानिए पूरी जानकारी

Step- 3. इतना सब कर लेने के बाद अब आपको Locate a Centre पर Click कर देना है। और फिर आपके सामने आपके पास के Aadhar Card Centre खुलके सामने आ जाएंगे।

CONCLUSION-

आज के इस आर्टिकल की मदद से आसानी से आप अपने पास के Aadhar Card Centre का पता लगा सकते हैं, वो भी घर बैठे बैठे आसानी से। आशा है आपको इससे काफी मदद मिली होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button