How toAndroidAppsInternetTips & Tricks

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2023 में ऑनलाइन | How To Make Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2023 में ऑनलाइन | How To Make Kisan Credit Card | नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2023 में वो भी ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से।

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते ही हैं कि हमारा भारत देश एक कृषि वाला देश भी है। अर्थात देखा जाए तो हमारे भारत देश के ज्यादातर लोग कृषि यानी कि खेती किसानी करते हैं और इसी पर निर्भर भी रहते हैं।

हालांकि एक किसान के जरिये ही हमें हमारा भोजन प्राप्त हो पाता है, क्योंकि अगर किसान अनाज ही नही उगाएगा तो हम खाएँगे क्या। और ये किसान बिना आलस्य के चाहे दिन हो या रात दोनों समय अपने खेतों में फसल उगाने और उसकी देखभाली करने में लगे रहते हैं।

और फिर जाके हमारी थाली में भोजन प्राप्त हो पाता है। और हमारी देश की सरकार भी किसानों की सहायता करने में लगी हुई है, जिससे कि किसानों को भी कुछ Financial Support यानी कि आर्थिक मदद मिल सके।

और इनमे से एक सबसे बढ़िया योजना Kisan Credit Card की भी है। इसका उपयोग करके फायदा भी उठाना ही चाहिए। इस Credit Card के जरिये किसानों को काफी कम व्याज पर Banks से आसानी से Loan मिल जाता है, जिसे वह कभी भी धीमे धीमे चुका सकते हैं।

Kisan Credit Card Yojana यानी कि KCC Yojana के अंदर किसानों की 1 लाख 60 हजार रुपये तक का Loan दिया जा सकता है और इतना ही नही, किसान इसके जरिये अपनी फसल का बीमा भी करवा सकते हैं।

ताकि अगर उनकी फसल खराब हो जाती है तो उन्हें कुछ मुआवजा भी मिल पाए। अगर आप लोग भी अपना Kisan Credit Card बनवाने का सोच रहे हैं, परन्तु इसके बारे में आपको कुछ ज्यादा जानकारी नही है कि कैसे बनवाएं और क्या है ये।

तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि अब हम आपको Kisan Credit Card Online बनवाने की पूरी Process बताने जा रहे हैं, जिसके जरिये आप भी अपना Kisan Credit Card बनवा पाएंगे।

Kisan Credit Card बनवाने के लिए कुछ जरूरी Documents-

दोस्तों हम आपको बतादें कि Online के जरिये Kisan Credit Card बनाने के लिए आपको कुछ Documents जैसे कि-

  • Passport Size Photo
  • खतौनी, Adhar Card
  • Bank Passbook
  • योग्य भूमि
  • शपथ पत्र
  • Mobile Number

किसान Credit Card कैसे बनाएं Online

आपको Kisan Credit Online बनाने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow कर लेना है, जोकि कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले आपको आपके Mobile Phone के Browser को Open करके अपने Bank की Official Site sbi.co.in पर जाना है।

Step- 2. अब आपको इस Homepage पर Agriculture Rural पर Click करना है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं 2023 में ऑनलाइन

Step- 3. और फिर आप यहाँ पर Agriculture Banking के Option पर Click करेंगे तो आपको Kisan Credit Card का Option दिख जाएगा। इस पर Click कर देना है।

Step- 4. इतना करने के बाद आपको Application Form के Link पर Click कर देना और आपको यहाँ पर दिए गए निर्देश ध्यान से पड़ लेने है।

Step- 5. अब यहाँ पर Apply के Button पर Click करना होगा और अपनी सारी Personal Details Fill करनी होगी। और ध्यान रखें कि आपको यहाँ पर बड़ी ही सावधानी से सारी Details Enter कर देनी है।

Step- 6. और फिर Submit पर Click कर देना है और आपको यहाँ पर Application Reference Number भी मिल जाएगा।

फिर आपको कुछ दिनों के बाद Registered Mobile Number पर एक Call आएगा। उसके बाद आपको अपने Bank चले जाना है। यहाँ पर आपको अपने साथ अपनी आवश्यक Document भी साथ लेकर जानी होगी।

CONCLUSION-

इसके बाद आपका Kisan Credit Card कुछ समय के बाद आसानी से बन जाएगा जिसका आप जरूरत पड़ने पर लाभ ले पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button