Uncategorized

ATM मशीन से पैसे कैसे जमा करें 2023 में | How to deposit money from ATM machine in 2023

ATM मशीन से पैसे कैसे जमा करें 2023 में | How to deposit money from ATM machine in 2023 – नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि एटीएम मशीन से पैसे कैसे जमा करें 2023 में वो भी बड़ी ही आसानी से।

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा, की अधिकतम लोग अपने Bank Account में पैसे जमा करने के लिए Bank जाते हैं। और फिर Bank में लम्बी लम्बी Line में लगकर घण्टों तक अपनी बारी आने का इंतज़ार करते रहते हैं।

ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि Bank में जाकर पैसे जमा करना सुरक्षित है, फिर भले ही कितना ही समय क्यों न लग जाए।

परन्तु इन सब के चलते Bank वालों ने हमें कुछ ऐसी सुविधाएं भी दी हैं, जिनकी मदद से हम बस कुछ ही Minute में अपने Bank Account में पैसे जमा कर सकते हैं। इसी सुविधा का नाम है- ATM Machine।

अगर आप लोग भी अपना समय बचाना चाहते हैं और लम्बी लम्बी Line में लगने से बचना चाहते हैं, तो फिर आपको ATM Machine का उपयोग जरूर करना चाहिए। आप ATM Machine की मदद से कुछ ही समय में अपने Bank Account में पैसे जमा कर सकते हैं और इसका फायदा भी उठा सकते हैं।

हमारे देश के सबसे बड़े Bank जो कि SBI Bank है जिसने अपनी हर एक Branch में Cash Deposit Machine दी हुई है। यह भी ATM Machine के भांति ही काम करती है, बस फर्क इतना हो जाता है कि ATM Machine के जरिये हम अपने Account में से पैसे निकाल सकते हैं।

और इस Cash Deposit Machine की मदद से हम अपने Account में पैसे जमा कर सकते हैं। तो अगर आप लोग भी इसी ATM Machine की सहायता से अपने Bank Account में पैसे जमा करने की सोच रहे हैं।

परन्तु आपको इसका तरीका नही पता है। तो फिर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है। क्योंकि अब हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए अब आगे की ओर बढ़ते हैं।

ATM Machine से पैसे कैसे जमा करें

दोस्तों अगर आप लोग भी अपने Bank Account में ATM Machine से पैसे जमा करना चाहते हैं। तो फिर आपको ये Steps Follow कर लेने हैं।

ये Steps कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले आपको अपना ATM Card को Card Slot में डालना होगा। और कुछ Machine में Card Swap भी होते हैं, तो आप एक बार यह भी जरूर Check कर लें।

Step- 2. और फिर इसके बाद अपनी भाषा का चयन करें। अगर आपकी भाषा हिंदी है तो फिर हिंदी चुने।

ATM मशीन से पैसे कैसे जमा करें 2023 में | How to deposit money from ATM machine in 2023

Step- 3. और फिर 10 से लेकर 99 के बीच में कोई भी संख्या डालें।

Step- 4. अब अपना 4 अंक का PIN डालें और आगे की ओर बढ़ जाएं।

Step- 5. PIN डालने के बाद आपके सामने काफी सारे Options नजर आएंगे जिसमें से पैसे जमा करने के लिए Banking के Option को Select करें।

Step- 6. इसके बाद जमा Deposit यानी जमा के Option पर Click करें।

Step- 7. अब आप Continue के Option पर Click करके अपने Account Type को Select करें।

Step- 8. और फिर Machine में एक Box खुल जाएगा। यहाँ पर आप अपने पैसे रखें। ध्यान दें कि Machine में 100 रुपये के नीचे के कोई भी Note नही लिए जाएंगे।

Step- 9. पैसे रखने के बाद प्रविष्ट करें पर Click करदें।

Step- 10. और फिर जब Machine पैसे गिन लेती है, तो फिर यहाँ पर पूरी Details खुल जाएगी जैसे कि कितने पैसे जमा किये इत्यादि। अब Confirm करके Continue पर Click करदें।

CONCLUSION-

फिर इतना कर लेने के बाद आपके Bank Account में पैसे जमा हो जाएंगे। और साथ साथ आपको एक Receipt भी दी जाएगी। आशा है आपको इस आर्टिकल से काफी मदद मिली होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button