Internet

Share Market से पैसे कैसे कमाए 2023 में Share Market Se Paise Kamane Ke Tarike

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 2023 में Share Market Se Paise Kamane Ke Tarike जिनसे की आप आसानी से पैसे कमा पाएं।

Share Market से पैसे कैसे कमाए 2023 में Share Market Se Paise Kamane Ke Tarike

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते ही हैं कि हमारे देश के लोग पैसे कमाने के लिए अलग अलग प्रकार के तौर तरीकों की खोज में लगे रहते हैं।

ऐसे में कुछ लोग पैसे कमाने के लिए नौकरी करना पसन्द करते हैं और कुछ लोग खुद का Business करन पसन्द करते हैं। परन्तु काफी सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जो कि बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं।

तो इन लोगों के लिए सबसे अच्छा तरीका जो है, वो है Share Market। आज दुनियाभर में बहुत सारे लोग Share Market से लाखों रुपये कमा रहे हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

हालाकिं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन को ShareMarket के बारे में ज्यादा कुछ पता नही है। अगर आप लोग भी ShareMarket के जरिये पैसे कमाने की सोच रहे हैं, परन्तु आपको इसके तरीके के बारे में पता नही है।

तो आपको चिंता नही करनी है। क्योंकि हम आज के इस आर्टिकल में आप सभी की इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे कि आप सभी भी ShareMarket से पैसे कमा पाएं। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं।

आखिर क्या है ShareMarket

दोस्तों ShareMarket के जरिये पैसे कमाने से पहले ये जान लेना बहुत जरूरी है कि ShareMarket क्या है।

तो हम आपको बतादें कि Share Market एक ऐसा Market है जहाँ पर किसी Company के Shares खरीदें और बेचे जाते हैं। और जैसे ही आप किसी Company का Share खरीदते हैं तो आप उस Company के हिस्सेदार भी बन जाते हैं।

जब आप किसी Company का Share खरीदते हैं और उस Company को अगर Profit होता है, तो उस Profit का कुछ हिस्सा आपको भी मिलता है। आशा है अब आप लोग Share Market के बारे में समझ गए होंगे।

Share Market से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं, जिसकी मदद से आप Share Market से पैसे कमा सकते हैं। परन्तु हम आपको कुछ सबसे सरल व अच्छे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आसानी से आप Share Market से पैसे कमा पाएंगे।

ये तरीके कुछ इस प्रकार हैं-

1- Share Market में Share खरीदकर और बेचकर

Share Market में अधिकतम लोग कम पैसों में Shares को खरीदते हैं। और जैसे ही Shares के दाम पहले के दामों से बढ़ जाते हैं, तो उन्हें बेच देते हैं। जिससे कि वे अच्छा खासा Profit कमा सकें।

2- Intraday Trading करके Share Market से पैसे कमाएं

Intraday Trading का मतलब है कि जब आप एक ही दिन में Share खरीदे और उसी दिन ये Share बेच दें। लेकिन यह जोखिम भरा होता है, परन्तु इसे फायदा भी काफी ज्यादा होता है।

3- Option Trading करके Share Market से पैसे कमाएं

Option Trading में आप बहुत कम पैसों में बहुत ज्यादा Shares खरीदते हैं और कुछ समय के बाद जब उन Shares के भाव बढ़ते हैं तो उन्हें बेच देते हैं।

यह भी Share Market से अच्छा खासा पैसा कमाने का बढ़िया तरीका है और इसमे रिस्क तो होता ही है, लेकिन दूसरों की तुलना में काफी कम रिस्क होता है। और यह काफी फायदेमंद भी होता है।

CONCLUSION-

जैसा कि आपने देखा कि हमने आज के इस आर्टिकल में आपको Share Market से पैसे कमाने के तरीकों के बारे के बारे में बताया है, जिनकी मदद से आसानी से आप पैसे कमा सकते हैं। आशा है आपको इससे मदद जरूर मिली होगी।

Most Viewed

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button