How to

How to Apply for Agnipath Scheme | Agnipath Scheme Online Apply kaise kare

Introduction:-

How to Apply for Agnipath Scheme:- भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को “आग्निपथ स्कीम” की घोषणा की थी जिसमे की भारत के करीब 46,000 युवाओ को 4 साल के लिए SSB याने की सहस्त्र बलों मे भर्ती कराया जाएगा. उन्होंने बताया की जो भी युवा “Agnipath Scheme” के तहत सेना मे भर्ती होगा उन्हे “अग्निवीर” कहा जाएगा. यदि आप इस स्कीम की पूरी जानकारी जैसे की अग्निवीरों का मासिक वेतन कितना होगा, भर्ती होने के 4 साल के बाद कितनों को वापस आना होगा और कितने वही रहेंगे, वापस आए अग्निवीरों को कहा-कहाँ नोकरी करने के अवसर मिलेंगे , यदि आप यह सभी जानकारी हासिल करना चाहते है तो उसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा आप क्लिक करके पढ़ सकते है.

अभी बात करते है की यदि आप इस स्कीम मे अप्लाइ करना चाहते है और आपको नहीं पता की “How to Apply for Agnipath Scheme” या “Agnipath Scheme Online Apply kaise kare” तो हम आपको यही जानकारी देने जा रहे है, जानने के लिए बने रहे हमारे साथ, चलिए शुरू करते है.

अग्निपथ स्कीम की पत्रता

1- आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

2- आवेदक की आयु 17 से 23 साल तक होनी चाहिए।

3- आवेदक के 10वीं और 12वीं मे कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

4- आवेदक को सभी मानदंडों को पूरा करना होगा।

अग्निपथ स्कीम मे आवेदन करने के लिए जरूर कागजात?

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाईल नंबर
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • ईमेल आइडी आदि

अग्निपथ स्कीम मे कितनी भर्ती की जाएगी?

आपको बता दे की अग्निपथ स्कीम के अनुसार भारत मे करीब 46,000 युवाओ को भर्ती कराया जाएगा जिसमे की 40,000 आर्मी के लिए है, 3,000 नेवी के लिए और 3,000 एयरफोर्स के लिए है. अभी तक इस विषय मे यही पता चल पाया है जैसे कुछ अपडेट होता है हम आपको जरूर बताएंगे. आइए अब जानते है की “How to Apply for Agnipath Scheme” या “Agnipath Scheme Online Apply kaise kare” आइए जाने।

How to Apply for Agnipath Scheme | Agnipath Scheme Online Apply kaise kare

Agnipath Scheme Online Apply kaise kare

अब यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है की “Agnipath Scheme Online Apply kaise kare” या “How to Apply for Agnipath Scheme” तो हम आपको बता दे की अभी ऐसा कुछ सामने नहीं आया है अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई. लेकिन सूत्रों के हवालों से पता चला है की इस पर भी कार्य चल रहा है जल्द ही Agnipath की एक ऑफिसियल वेबसाईट होगी जहाँ आप बड़ी ही आसानी से Online Apply कर सकेंगे।

जैसे ही हमे इसके बारे मे कुछ अपडेट मिलती है तो हम आपको जरूर से आघाह करेंगे. आशा करते है आपको आग्निपथ स्कीम के बारे कुछ जानकारी हासिल कर पाए है तो आप हमे कमेन्ट करे तो अभी के लिए बस इतना ही मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक “जय हिन्द जय भारत”

हमे फॉलो करे.

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

यह भी पढे— 

Phone मे Internet की Speed कैसे बढ़ाए-( New Trick 4G to 5G) 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button