How toInternetTips & Tricks

अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें Tips and Tricks

ऑनलाइन बिज़नस करने के लिए कई तरह के आप्शन हमे देखने को मिलते है। इन सब में से कुछ तो ऐसे है जिसे महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते है। हमारे इस लेख में आपको ऐसे ही कुछ बिज़नस तकनीक और तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप काफी आसानी से पैसे बना सकते है और ऑनलाइन बिज़नस कर सकते है। 

ऑनलाइन बिज़नस करने का मतलब एक ऐसे कार्य से है जिसमे कोई भी शख्स कार्य करने के लिए ऑनलाइन इन्टरनेट और मोबाइल या लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है। इसके साथ ही इन्टरनेट पर उपलब्ध स्त्रोतों के आधार पर काम करने के साथ पैसे बना सकता है।  

ऑनलाइन बिज़नस कैसे करे ?

ऑनलाइन बिज़नस करने के लिए वैसे तो कई तरीके है। कुछ तरीके ऐसे है जिसमे आप रातों रात लखपति बन सकते है परन्तु उसमे डूबने के चांस भी ज्यादा रहते है। वही इसमें कुछ ऐसे भी तरीके है जिनकी मदद से आप धीमे – धीमे परन्तु काफी ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए या ऑनलाइन बिज़नस करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिसमे महिला और पुरुष दोनों हो काम और मेहनत कर के पैसा बना सकते है। यह है वो कुछ बिज़नस आईडिया जिसमे आप अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते है। 

eCommerce

दोस्तों अगर आपने Amazon और Flipkart या Lenskart का नाम सुना है तो आप जानते होंगे की यह एक ecommerce business model है। ऐसा आप भी खुद का कोई बिज़नस शुरू कर सकते है। अगर आप कोई बिज़नस शुरु करते है या कोई प्रोडक्ट बनाते है तो उसे ऑनलाइन खुद के पोर्टल के माध्यम से बेच सकते है। 

यह एक ऐसा बिज़नस है जिसमे कई तरह के काम करने की जरूरत रहती है परन्तु यह एक बार चल गया ना तो उसके बाद आप काफी अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते है। अमेज़न और फ्लिप्कार्ट जैसी वेबसाइट किस तरह का बिज़नस करती है। उनका भी ऐसा ही बिज़नस है जिसे करने के लिए वो काफी मेहनत करते है और उसके बदले में वो अच्छा ख़ासा पैसा भी बनाते है। 

Reselling business

दोस्तों अगर आप eCommerce से जुड़ा बिज़नस करते है तो इसके साथ या इसके अलावा आप इसमें Reselling का भी बिज़नस कर सकते है। Reselling का मतलब होता है एक ऐसा बिज़नस जिसमे आप किसी और कंपनी या किसी और का प्रोडक्ट बेचते है और उसमे अपने मुनाफे का कुछ पैसा जोड़ते है। 

Reselling आज के समय में काफी ज्यादा चानले वाला बिज़नस है। इस तरह के बिज़नस को करने के लिए आपको कम से कम एक मोबाइल और इन्टरनेट की आवश्यकता होती है। इसमें किसी भी तरीके की एप्लीकेशन या किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का चुनाव आप कर सकते है और उन प्रोडक्ट या सामान को काफी आसानी से ऑनलाइन बेच सकते है। इस सामान को बेचने से आपको काफी फायदा होता है और साथ ही आपको इससे आर्थिक मुनाफा भी मिलता है। 

Reselling करने के लिए कई तरह की एप्लीकेशन बाज़ार में उपलब्ध है जैसे Shop101, Meesho इतियादी। इन सब से आप ऑनलाइन सामान बेच सकते है और उनसे पैसा कमा सकते है। 

Affiliate Marketing

अगर आपके पास काफी ज्यादा मात्रा में या सामान्य मात्रा में Audience है तो इसमें भी आप काफी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है। यह Reselling जैसा ही है परन्तु उससे थोडा सा अलग है। Reselling में आपको सामान बेचना होता है वही Affiliate Marketing में उसी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना होता है। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उससे एक निच्छित कमीशन आपको मिलता है। 

Affiliate Marketing में जरुरी नही की आप कोई एक निच्छित प्रोडक्ट ही बेच सकते है बल्कि इसमें आप एक से अधिक और कई सारे अलग – अलग तरह के प्रोडक्ट बेच सकते है। और इससे आप काफी अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते है। 

अगर आपको ब्लॉग्गिंग का ज्ञान है तो आप उसकी मदद से यह Affiliate Marketing के अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते है। इतना ही नही Blogging और Affiliate की मदद से एक अच्छा पोर्टल और ब्रांड बना के उससे अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते है। इसके लिए CouponDunia।in एक बेहतरीन उदाहरण है। यह वेबसाइट केवल कूपन में ही डील करती है और उससे अच्छा ख़ासा पैसा बनाती है।

Freelancing

अगर किसी लड़की और लड़के की उम्र 18 साल से कम है और वो अपने घर पर ही रह कर कुछ काम करना चाहते है तो उसमे वो Freelancing कर सकते है। Freelancing का मतलब किसी ऐसे काम से होता है जिसमे वो दूसरी कंपनी और दुसरे बन्दे के लिए काम करते है और उसके बदले में कुछ निच्छित शुल्क चार्ज करता है। 

यह जो निच्छित शुल्क चार्ज करता है यही उसकी कमी होती है। Freelancing करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है स्किल। यह एक ऐसा काम है जिसे करने के लिए आपको कम से कम उस काम के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो काम आप करना चाहते है। 

Freelancing करने से आप हर माह 20 से 25 हजार और उससे ज्यादा भी कमा सकते है। इतना ही नही अगर किसी के पाद ज्यादा क्लाइंट हो या विदेशी क्लाइंट हो तो वो इस काम से महीने के लाखों रूपये भी कमा सकते है। यह एक सामान्य और सिंपल काम जिस हर कोई घर पर कर सकता है फिर उसकी उम्र चाहे 18 साल से कम हो या उससे ज्यादा, इससे कोई फर्क नही पड़ता है। 

यह है वो काम जिन्हें करने के लिए कोई उम्र नही होती है और इसे 18 साल की उम्र से नीचे वाले लोग भी कर सकते है और इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। इस काम को महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते है। इतना ही नही इससे वो अपनी खुद की कंपनी खोल सकते है जो की आपके भविष्य के लिए बेहतर बन सकता है। 

Freelancing को हर कोई कर सकता है। इसके लिए कोई उम्र और जेंडर मायने नही रखता है। इस काम को पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते है।

अंतिम शब्द 

हमारे इस लेख में आपको ऑनलाइन बिज़नस के तरीकों के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button