How toInternet

PAN Card कैसे बनाएं – 5 मिनिट में ऑनलाइन मोबाइल से

PAN Card कैसे बनाएं – 5 मिनिट में ऑनलाइन मोबाइल से – नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं कि पैन कार्ड कैसे बनाएं 5 मिनिट में ऑनलाइन मोबाइल से वो भी बिना कोई परेसानी का सामना किये बिना।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि आज के समय में अगर आप एक Bank Holder हैं यानी कि आपका भी Bank में Account खुला हुआ है, तो आपके लिए Pan Card कितना ज्यादा जरूरी हो चुका है।

पहले के समय में इस Pan Card का इतना चलन और महत्व नही था, परंन्तु आज के समय में चाहे आप 18 साल से छोटे हों या बड़े सबका Pan Card होना जरूरी हो गया है।

क्योंकि अगर आपको अपने Bank Account के जरिये कोई भी बड़ा लेन देन करना है, तो फिर Pan Card के बिना यह मुमकिन नही है। पहले के समय में अगर आपको अपना Pan Card बनवाना होता था, तो फिर इसके लिए आपको CSC Centre जाना पड़ता था।

परन्तु इसकी बढ़ती हुई जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसे अब Online Apply करने के लिए एक Portal बना दिया है। जिसकी मदद से आप अपना Pan Card घर बैठे बैठे अपने Mobile Phone या फिर Laptop से बना सकते हैं और फिर कुछ दिनों में आपके घर पर Deliver भी हो सकता है।

अगर आप लोग भी अपना Pan Card Online के जरिये घर बैठे बैठे बनाना चाहते हैं, परन्तु आपको इसकी Full Process नही पता है।

तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि अब हम आपको वह पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे बैठे अपना Pan Card Online बना सकते हैं। तो चलिए बिना वक़्त गवाएं आगे बढ़ते हैं।

Pan Card क्या है

हम आपको बतादें कि PAN Card की Full Form Permanent Account Number है। जब भी आप कोई पैसों की बड़ी लेन देन करते हैं,

तो इसका होना बहुत जरूरी होता है और इसका उपयोग काफी सारी जगहों पर किया जाता है जैसे कि- Bank Account खोलने, Income Tax File Return करने के लिए इत्यादी।

Pan Card कैसे बनाएं Online Mobile से

दोस्तों अब हम आपको वह तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आसानी से आप अपने Mobile Phone के जरिये Pan Card को Online बना सकते हैं।

Online Pan Card बनाने के लिए इन Steps को Follow करें, जो कि कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone या फिर Laptop के Browser पर NSDL PAN Card Search करके सबसे पहली Official Website पर चले जाना है।

PAN Card कैसे बनाएं - 5 मिनिट में ऑनलाइन मोबाइल से

Step- 2. और फिर यहाँ पर Apply Online करके अपनी महत्वपूर्ण Details ध्यान पुर्वक भरनी है और Submit पर Click देना है।

Step- 3. यहाँ पर Continue With Pan Application पर Click करके आगे बढ़ जाना है।

Step- 4. अब यहाँ पर आपको अपने Adhar Card की मदद से कुछ Steps Clear करने पड़ेंगे, जैसे कि OTP Verification, Digital Signature इत्यादि।

Step- 5. और फिर Physical Pan वाले Option पर Yes करदें, जिससे कि आपके घर पर आपका Pan Card आ जाएगा। इसके लगभग 107 रुपये Charge किये जाते हैं, जो कि आपको UPI के जरिये भरने पड़ेंगे।

Step- 6. अपनी Income Proof दें। अगर आप एक Student हैं, तो No Income Select करके आगे बढ़ जाएं।

Step- 7. अपनी Identity Confirm करने के लिए Aadhar Card Details डालें और अपना पता भरें।

Step- 8. अब Payment Gateway पर पहुच जाएंगे, जहाँ पर आपको Payment कर देनी है।

Step- 9. फिर आपको अपना E- Signature भरना है।

CONCLUSION-

ऊपर दिए गए Steps को Follow कर लेने के बाद आपका Pan Card कुछ दिनों में बन जाएगा और यह आपके घर Speed Post के जरिए Deliver कर दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button