AndroidInternetsettings

Difference Between Email and Gmail हिंदी में पूरी जानकारी।

अक्सर लोग यही समझते हैं कि Gmail और Email एक ही होता है लेकिन ऐसा नहीं है, Gmail और Email में बहुत से अंतर होते हैं, जिनके बारे में अक्सर लोगों को नहीं पता होता है और कुछ लोग अपनी Email बना तो लेते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि Email क्या है, और Email बनाने के बाद वह अपना Password भी भूल जाते हैं। लेकिन Email और Gmail बिल्कुल भी एक नहीं होते हैं, और Email और Gmail के बीच का अंतर समझना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि आज के समय में Email और Gmail दोनों ही चीजों की जरूरत पड़ती है, कि आज का यह युग Digital युग है और Email और Gmail का इस्तेमाल भी अक्सर सभी जगह किया जा रहा है चलिए जानते हैं Difference Between Email & Gmail।

Difference Between Email and Gmail हिंदी में पूरी जानकारी।

Difference Between Email and Gmail हिंदी में पूरी जानकारी।

अगर Email की बात करें तो Email की Full Form Electronic mail होता है, और Email का इस्तेमाल Documents Photo, Video, PDF जैसी चीजें बिल्कुल मुफ्त में Recevier को भेज सकता है, लेकिन इस सब के लिए आपके पास Email ID होनी जरूरी है, और यह सब Process करने के लिए Receiver और Sender दोनों के पास ही Internet होना जरूरी है, क्योंकि यह Internet के माध्यम से ही होता है।

वहीं अगर हम Gmail की बात करें तो Gmail सिर्फ Mail भेजने का काम करती है, क्योंकि यह एक Google का Product है, और Email एक Electronic mail System है, Gmail का काम होता है केवल Services को Provide करना और Email का काम होता है, Mail भेजना, उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति ने किसी दूसरे व्यक्ति को Mail किया है और @ के बाद जो भी नाम होता है, वह Email Provider का नाम होता है जैसे:- @gmail.com, @hotmail.com, @yahoo.com, यह जितने भी हैं इन सभी में @ के बाद नाम आता है और @ से पहले आने वाला नाम Username होता है, जरूरी नहीं कि User हमेशा अपने नाम से ही Gmail बनाए वह अपने हिसाब से अपना Username Select कर सकता है।

Email भेजने का काम केवल Google ही नहीं बल्कि बहुत से कंपनियां करती हैं, Gmail किसी भी कंपनी से आप दूसरी कंपनी तक भेज सकते हैं।

Popular Posts

जानिए Email क्या है?

Email एक Electronic System है जिसे हम Electronic चीजों से मिल कर सकते हैं, Mail को हम किसी भी Electronic चीज जैसे Computer, Mobile, Laptop का इस्तेमाल करके Email कर सकते हैं, और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Email में किस लिए लगाया जाता है, Email में इसलिए लगाया जाता है क्योंकि Mail को भेजने के लिए Electronic उपकरण का इस्तेमाल होता है, और इसे हम Electronic mail भी कहते हैं।

Email का इस्तेमाल अक्सर सभी लोग अपने Message को दूसरे तक पहुंचाने के लिए करते हैं, Email बहुत ज्यादा Fast होता है, यह कुछ Second में ही Receiver के पास तक पहुंच जाती है, और Email का इस्तेमाल अक्सर सभी लोग Message भेजने के लिए ही करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे पुराने जमाने के लोग डाक घर जाकर अपने चिट्ठी को लेकर दूसरे तक भेजते थे लेकिन अब Technology Development हो गई है, इस वजह से Email आ गया है, और Email के द्वारा आसानी से अपने Message को दूसरे तक पहुंचाया जा सकता है।

Gmail क्या है?

अब तक हमने आपको Email के बारे में बताया लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि Gmail क्या होती है, Email एक तरह की Service Provider है, जोकि Email भेजने की सुविधा देती है जैसे कि अगर आपके पास किसी की Service ही नहीं होगी तो आप उस Products का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, इसी तरह से Email के साथ भी Gmail एक Mail Provider करने वाली कंपनी है, जोकि Free में Digital Store को भेजती और Receive करती है, और यह Google की एक कंपनी है जो कि 1 अप्रैल 2004 में Launch किया गया था और अब सभी लोग ज्यादातर Gmail का इस्तेमाल करते हैं।

Email Address क्या होता है?

Email Adress एक Virtual ID होती है और यह सभी Email Address Users के पास उपलब्ध होती है, Email Adress का इस्तेमाल Letter की तरह किया जाता है, जोकि कुछ ही Second में दूसरे तक पहुंच जाता है, जैसे कि पहले जब हम Letter लिखते थे तो उस पर अपना Adress डालते थे ताकि Receiver को पता चल सके कि किसने Message भेजा है, इसी तरह से Email Adress भी Receiver को यह पता चल सके कि किसके द्वारा mail आई है इसलिए उपलब्ध करा जाता है।

मेरी Gmail Id क्या है?

अगर Internet तरह से Search करते हैं कि मेरी Gmail Id क्या है, तो आपको इसमें कोई भी उत्तर नहीं मिलेगा क्योंकि Gmail Id नहीं होती है, यह एक Service होती है जो कि अलग-अलग प्रकार की होती है, और ज्यादातर User Gmail Service का ही Use करते हैं, जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया था जो कि Last में @ gmail.com लगता है, वह Gmail एक Google का Service है और जैसे कि कंपनी Provider का नाम @ के बाद लगता है, जैसे yahoo.com यानी यह Service Yahoo का है और Email Virtual Id होती है ,जिसे Message आदान प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

मेरी Email Id क्या है?

  • अगर आप अपनी Email Id पता करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने Gmail App को Open करना है।
  • इसके बाद अगर आपका एक से अधिक Gmail Account है तो आपको Side Top में Profile का Icon दिखाई देगा उस पर Click करना है, इसमें आपको Email Id का पता चल जाएगा।
  • अगर आपका एक ही Account है तो उसके लिए आप एप को Open करने के बाद + Icon पर Click करें जोकि Right Site में नीचे की तरफ दिया होता है।
  • + Button पर Click करने के बाद आपको Email Id दिख जाएगी।
  • इसके अलावा Play Store पर भी आप Youtube के जरिए अपनी Email Id का Adress पता कर सकते हैं।

यह तो था Gmail के द्वारा अपनी Id पता करने का Method लेकिन इसके अलावा भी और तरीका है, जिससे आप अपनी Email Id पता लगा सकते हैं तो चलिए जानते हैं Step By Step।

  1. सबसे पहले आप अपनी Phone की Setting को Open करें।
  2. इसके बाद आपको User & Account पर Click करना है।
  3. आप Google पर Click करें।
  4. Google पर Click करने के बाद आपने Email Id Create किए होंगे वह सारे आपको दिखाई देंगे।

अगर आपकी अक्सर एक से ज्यादा Email Id होती है, तो आप हमेशा Email Id भूल जाते हैं, आपको अपनी Email Id Internet पर Search करने की जरूरत नहीं पड़ेगी उम्मीद करते हैं, कि अब आप अच्छे से जान गए होंगे कि आप अपनी Email Id कैसे पता कर सकते हैं, तो अगर आपको भी अपनी Email Id पता करनी है, तो हमारे इस आर्टिकल द्वारा दिए गए तरीकों को अपनाएं और अपनी Email Id का आसानी से पता करें और आप यह भी जान गए होंगे कि Email और Gmail में क्या Difference होता है, अगर आपको हमारे इस आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें।

Most Viewed

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button