How to

QR Code क्या है, मोबाईल से QR Code कैसे बनाए?

दोस्तों आज की इस पोस्ट को हम पूरा रीड करने जानेंगे की QR Code kya hota hai, What is QR code in hindi और कैसे आपण अपने मोबाईल से QR code बना सकते है। दोस्तों आप सभी ने कभी न कभी QR code को कहीं न कहीं जरूर देखा होगा, यह छोटे से square shaped boxes जिसमे की कुछ अजीब सा पैटर्न बना होता है।

QR Code क्या होता है?

दोस्तों QR code का full form “Quick Response Code” है। यह देखने मे Square Barcode के जैसे ही दिखाई देता है इसे सबसे पहले Japan ने develop किया था। इस code को बहुत ही शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है और इसमे ज्यादा information को भी स्टोर किया जा सकत है।

QR code को आप दूसरे शब्दों मे ऐसे भी समझ सकते है ये Machine Readable labels होते है जिसे Computer बड़ी आसानी से समझ सकता है किसी text के समझने के मुकाबले।

QR Code क्या है, मोबाईल से QR Code कैसे बनाए

 

QR क्यूँ इस्तेमाल किया जाता है?

आपके मन मे कभी न कभी एक सवाल जरूर आया होगा इस अजीब से कोड को देखकर आखिर ये है क्या और इसका इस्तेमाल क्या है यदि हाँ तो हम आपको इसके बारे मे थोड़ी जानकारी देने जा रहे है। अक्षर यह QR code Advertisement, Billboards या किसी Product के ऊपर जरूर देखा होगा और जैसे की अब आपको यह किसी शॉप पर भी एक google  pay, phone pay या अन्य Net banking से related QR code जरूर देखने को मिल जाता है।

इस code के पीछे कुछ URL embedded होता है जिसे यदि हम अपने स्मार्टफोन से स्कैन करे तो हमे पता चलेगा अन्यथा की स्थिति मे यह छिपा रहता है। जैसे ही हम इस कोड को स्कैन करते है तो किसी वेबसाईट या आपकी कोई शॉप की जगह मतलब की आप इस QR कोड को बहुत से मामलों मे यूज कर सकते है।

मोबाईल से QR Code कैसे बनाए?

यदि आप अपना खुद का एक QR code अपने मोबाईल से बनाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन मे एक Application को download करना होगा जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

इस Application से आप 17 तरह के QR code बना सकते है जैसेकी- CLIPBOARD, URL, WI-FI, FACEBOOK, YOUTUBE, TEXT, MY CARD, CONTACT, TEL, EMAIL, SMS, PAYPAL, INSTAGRAM, CALENDER EVENT, SPOTIFY, PRODUCT, GEO.

Free QR Scanner App

अपने youtube चैनल का QR code कैसे बनाए?

यदि आपका एक अपना YouTube चैनल है और आप अपने चैनल का QR code बनाना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

1- सबसे पहले इस App को download और install करे।

2- अब सभी पर्मिशन देने के बाद ओपन करे।

3- QR code क्रीऐट करने के लिए Create पर क्लिक करे।

4- अब आपके सामने 17 ऑप्शन आते है जिनके आप इस app से QR code बना सकते है।

5- Youtube के लिए Youtube पर क्लिक करे।

6- यहाँ पर आपको 3 ऑप्शन मिलते है जैसकी- URL, Video ID, Channel ID. 

7- आप इन 3 तरीकों से Youtube का QR code बना सकते है।

8- यदि आप URL से चाहते है तो अपने चैनल का URL सबमिट करे।

9- इसके बाद ऊपर दिए गए राइट साइड Create पर क्लिक करे।

10- अब आप देख सकते है की आपके चैनल का QR कोड बन चुका है।

11- अब जब भी आप इस QR code को Scann करते है तो आपका Youtube चैनल ओपन होगा।

  Download App

ऐसे बना सकते है फोन से ही QR code ?

इसी तरीके से आप और भी बहुत सारे प्लेटफ़ॉर्म का QR code अपने फोन से ही जनरेट कर सकते है। आशा करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिल होगा और अब आपका यह सवाल QR Code क्या है, मोबाईल से QR Code कैसे बनाए इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button