How to

Gmail Confidential Mode Kya Hai in Hindi? | Phone se Confidential Mail Kaise Bheje?

Introduction:-

Gmail Confidential Mode Kya Hai in Hindi: नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब उम्मीद करते है आप सभी अच्छे होंगे. दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की Gmail एक Most Popular Email Service है जिसे हर कोई इस्तेमाल करता है. और तरह-तरह के email करता है. लेकिन क्या आप जानते है अब आपके Gmail मे Confidential Mode add कर दिया गया है. जिसके बारे मे कुछ यूजर्स जानते है नहीं है. तो यदि आपको भी नहीं पता की ‘Gmail Confidential Mode Kya Hai in Hindi’ या ‘Phone se Confidential Mail Kaise Bheje’ तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको इस पोस्ट मे, यही जानकारी देने जा रहे है. जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है.

Gmail Confidential Mode Kya Hai in Hindi?

अब दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते है ‘Gmail Confidential Mode Kya Hai in Hindi’ या ‘What is gmail confidential mode in hindi’ तो अब हम आपको यही जानकारी देने जा रहे है. दोस्तों यदि इसे आसान शब्दों मे समझे तो यह एक ऐसा मोड होता है जिसके द्वारा भेजा गया कोई भी email आपकी जानकारी के बिना कोई भी रीड नहीं कर सकता है. मतलब की इसमे आप एक पासवॉर्ड सेट करते है जिसके डालने के बाद ही आपका वह ईमेल ओपन होता है. यहाँ पर आप इसी समय सीमा भी निर्धारित कर सकते है. की यह email कितने समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाए।

बता दे की यदि आप कोई भी email को confidential mode मे भेजते है तो यह उस email को स्टोर करने के सभी तरीकों को बंद कर देता है. कोई भी उसे डाउनलोड नहीं कर सकता न ही उसका स्क्रीनशॉट ले सकता और न ही उसका प्रिन्ट निकाल सकता है. Gmail का यह फीचर उन लोगों के ज्यादा काम आता है जो अपने ईमेल को private रखना चाहते है. उम्मीद है अब आप आप इस फीचर को अच्छे से समझ गए है. आइए अब इसको कैसे यूज करना है आपको बताते है।

Gmail Confidential Mode Kya Hai in Hindi? | Phone se Confidential Mail Kaise Bheje?

यह भी पढे–

Whatsapp me Delete Message Kaise Padhe

How to Use WhatsApp Poll Button

Instagram Quiet Mode Kya hai in Hindi

Instagram Replies and Message Recations Not Working

Phone se Confidential Mail Kaise Bheje

अब यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है की ‘Phone se Confidential Mail Kaise Bheje’ या ‘How to send mail from confidential mode’ तो हम आपको यही बताने वाले है. यदि आप भी कोई email इस मोड याने की confidential mode मे भेजना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जो हमने आपको नीचे स्टेप्स द्वारा बताए है.

1- सबसे पहले फोन मे Gmail App को ओपन करे।

2- अब यहाँ पर दिए गए Compose के बटन पर क्लिक करे।

3- अब यहाँ पर email भेजने की प्रक्रिया को पूरी करे।

4- जब आपका email भेजने तक आ जाए अब ऊपर दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करे।

5- अब यहाँ आपको एक Confidential mode का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

6- अब सबसे पहले यहाँ पर आप उस email की timing सेट करे ।

7- जितना भी आप चाहते है की वह ईमेल अपने आप डिलीट हो जाए।

8- इसके बाद आपको यहाँ Standard का ऑप्शन मिलता है, क्लिक करे।

9- इसके बाद यहाँ पर आपको SMS passcode का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

ध्यान दे पढे—

10- अब इसे save करे।

11- अब ऊपर दिए गए send के बटन पर क्लिक करे।

12- अब आपके सामने एक pop-up आता है।

13- जहां पर आपको अपने Country code सहित अपना नंबर डाल देना है।

14- इसके बाद वह email send ही जाएगा।

अब जिसके पास आपने उस email को भेज है उसे पहले एक code को डालना होगा. जोकी आपके नंबर पर भेजा जाएगा यह एक OTP होगा जिसके एक्सेस से ही उस ईमेल को कोई भी रीड कर सकता है यदि वह कोड नहीं होगा तो कोई भी उस ईमेल को नहीं रीड कर सकता है। जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की इस ईमेल का कोई भी स्टोर विकल्प नहीं रहता है. जिससे इस ईमेल को कोई भी न तो डाउनलोड, न ही प्रिन्ट और न ही स्क्रीनशॉट ले सकता है।

Conclusion:

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बताया है की ‘Gmail Confidential Mode Kya Hai in Hindi’ या ‘Phone se Confidential Mail Kaise Bheje’ यदि आपको भी अभी तक जीमेल के इस खास फीचर के बारे मे नहीं पता था तो आज आपको हमने इसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी है. आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट मे जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है. यही था इस पोस्ट मे, मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक ‘जय हिन्द जय भारत’

हमे फॉलो करे।

FacebookInstagramTwitter, पर।

Thankyou 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button