AndroidHow toInternetTips & Tricks

मोबाइल से ऑनलाइन वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़े? 2023 का नया तरीका

Online Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना नाम Voter List में कैसे जोड़ सकते हैं Online, आज जिस इंफॉर्मेशन के बारे में हम आपको बताने जा रहे है, वह आपके बहुत ही काम आएगी। इंफॉर्मेशन में आप अपना और अपने परिवार का नाम अपने गांव या शहर के Voter List में जोड़ सकते हैं, अगर आपका Name Voterlist Mai Nahi Juda Hai. तो आज आप इस पोस्ट को पढ़कर अपना Name Voter List Mai Jod सकते हैं, आप सभी लोगों को पता ही होगा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश बन गया है 1947 के बाद से जहां पर लोगों के द्वारा सरकार चुनी जाती है।

ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि सरकार आपके मन की बने और आप जिस को भी वोट दें वह लोगों की भलाई के लिए काम करें तो ऐसे में वोट देने के लिए आपके पास Voter ID Card होना चाहिए, अगर आप 18 वर्ष की आयु से ज्यादा है तो आपके पास वोट डालने के लिए Voter ID की आवश्यकता पड़ेगी अगर आप 18 से कम है तो आप वोट डालने के लिए एलिजिबल नहीं है।

अगर आपके पास Voter ID Card नहीं है तो आप बहुत सारे काम नहीं करवा सकते हैं जैसे आप बिना Voter ID के बैंक में अपना खाता नहीं खुलवा सकते हैं, जो कि Voter ID 1 तरीके से आप का पहचान पत्र भी है वह दर्शाता है कि यह आप हैं और आप इस देश के नागरिक हैं, और साथ ही साथ सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट Voter ID Card तब होता है जब हमें वोट देना पड़ता है, अपनी मन पसंदीदा सरकार को Laane के लिए अगर आपका नाम Voter ID पर नहीं है Voter List पर नहीं है तो आप इसे Online भी जुड़वा सकते हैं।

मतदाता सूची में अपना नाम किस प्रकार से जोड़ें

मोबाइल से ऑनलाइन वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़े? 2023 का नया तरीका

अगर आपको Voter List Mai Apna Name Judwana चाहते हैं तो आप 2 तरीके से Voter List में अपना नाम जुड़वा सकते हैं पहला तरीका है कि आप चुनाव विभाग अधिकारी के पास जाकर आवेदन दे सकते हैं और अपना नाम जुड़वा सकते हैं अन्यथा अगर आप Online जुड़वाना चाहते हैं तो आप Online चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं दोनों ही तरीके से 15 से 20 दिन के अंदर आपका नाम Voter List में जुड़ जाएगा।

अगर आप Voter List Mai Apna Name Sudhrwana भी चाहते हैं तो आप Online वेबसाइट पर नाम चेंज करवाने का आवेदन भी दे सकते हैं साथी साथ अगर आप का पता फोन नंबर आदि बदल जाता है तो आप वह भी ठीक करवा सकते हैं यह सारी सुविधाएं आपको Online वेबसाइट के माध्यम से दी जाती हैं। अगर आपको नहीं पता कि आपका नाम Voter List पर है या नहीं तो आप Online वेबसाइट पर जाकर अपना नाम भी जान सकते हैं कि आपका नाम जुड़ा है या नहीं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची पर है या नहीं तो आप Online वेबसाइट पर जाकर अपना Voter ID Card का EPIC Number डालकर सर्च कर सकते हैं या फिर आप अपना नाम डाल कर चेक कर सकते हैं दोनों ही तरीके से आप जान सकते हैं कि आपका नाम जुड़ा है या नहीं।

 Voter List मैं अपना नाम कैसे जोड़े स्टेप बाय स्टेप

●       सबसे पहले आप Chunav Aayog Ki Official Website पर जाएं इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर का क्रोम ब्राउज़र इस्तेमाल कर सकते हैं।

●       अब आप Apply Online For New Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

●       अब आपके सामने एक Form 6 ओपन हो गया होगा जिसमें आपको डिटेल भरनी है तो आप सारी डिटेल ध्यान पूर्वक भर दें।

●       सारी डिटेल भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें अब आपका Voter ID Card कुछ दिनों के अंदर ही बन जाएगा और आपका नाम Voter List में जुड़ जाएगा।

●       आप अपना एड्रेस चेंज करवाना चाहते हैं इसके लिए आपको Form7 के जरिए आवेदन देना होगा।

तो आप सभी लोगों को आज की है इंफॉर्मेशन कैसे लगे जिसमें हमने आपको बताया कि आप Apna Nmae Voterlist Mai Kaise Jod Sakte Hai, आपको यह भी बताया कि आप अपना एड्रेस चेंज कैसे करवा सकते हैं अगर आपको आज किया इंफॉर्मेशन अच्छी लगी तो आप इसे आगे शेयर कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का सूची में नाम जुड़ जाए और लोगों को ज्यादा प्रॉब्लम ना हो साथ ही साथ आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर अपनी राय भी दे सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button