How to

Instagram Supervision Feature Kya hai | How to Use Supervision Feature in Instagram?

Introduction:-

Instagram Supervision Feature Kya hai: यदि दोस्तों अभी आपने अपने इंस्टाग्राम को अपडेट किया है तो अभी आप अपने इंस्टाग्राम पर एक Supervision के फीचर को देख पा रहे है. कुछ यूजर्स को समझ नहीं आ रहा है की यह आखिर है क्या और इसका इस्तेमाल कब और कैसे किया जाता है इससे होता क्या है, इंस्टाग्राम पर इस Supervision Update को लेकर बहुत सारे सवाल है जो इंस्टाग्राम के काफी सारे यूजर्स को परेशान किए बैठे है. तो यदि आपको भी नहीं पता की ‘Instagram Supervision Feature Kya hai’ या ‘How to Use Supervision Feature in Instagram’ तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको इस पोस्ट मे, यही जानकारी देने जा रहे है. आज की इस पोस्ट मे हम आपको इस Supervision feature के बारे मे डिटेल्स मे बताएंगे, जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू करते है।

Instagram Supervision Feature Kya hai

अब यदि दोस्तों बात करे ‘Instagram Supervision Feature Kya hai’ या ‘What is Instagram Supervision Feature’ तो हम आपको बता दे की यह एक इंस्टाग्राम का न्यू अपडेट है जोकी उन यूजर्स के काम आ सकता है जो अपने बच्चों पर नजर रखना चाहते है की वह इंस्टाग्राम पर क्या करता है क्या नहीं. मतलब की इस फीचर मे आप कोई भी Username फिल कर सकते है उसके बाद वह उस id का Supervision बन जाएगा. इसके बाद जो आपकी id का supervision बना वह आपके इंस्टाग्राम पर फूल कंट्रोल कर सकता है. आप किस्से बात करते है किस्से क्या बात करते है क्या कुछ आप अपने इंस्टाग्राम पर करते है. वह सब कर सकता है।

Instagram Supervision Feature Kya hai | How to Use Supervision Feature in Instagram?

माता-पिता के लिए है ये बेस्ट फीचर, जाने क्यूँ?

यदि आप अपने बच्चों पर नजर रखना चाहते है की वह इंस्टाग्राम पर सर दिन क्या करता है तो आप उसके supervision बनकर उसकी पोल खोल सकते है और उसको पकड़ सकते है यदि वह कुछ गलत काम करता है. लेकिन अभी आप सोच रहे होंगे की किसी का supervision बनते कैसे है, चलिए आपको वह भी बता देते है.

कुछ दोस्त उठा लेते है इस फीचर का गलत फायदा?

यह तो आप सभी को पता होता है की सबके दोस्त कितने ज्यादा शरारती होते है ऐसे मे वह न जाने आपके साथ क्या-क्या करते रहते है. और वह इस फीचर की मदद से आपके इंस्टाग्राम पर कंट्रोल कर सकते है. इसलिए आपको बचना होगा, जिसके लिए आपको हमेशा यह चेक करना है जो अब हम आपको बताएंगे.

How to Use Supervision Feature in Instagram

अब यदि दोस्तों आप इस फीचर को इस्तेमाल करना चाहते है तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1- सबसे पहले होने मे इंस्टाग्राम को ओपन करे।

2- अब यहाँ नीचे राइट साइड दिए गए प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करे।

3- अब यहाँ आपको ऊपर राइट साइड 3 लाइन पर क्लिक करना है।

4- यहाँ आपको Settings & privacy का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

5- अब आपको यहाँ थोड़ा नीचे आने पर Supervision का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

Instagram par Supervision kaise bane

अब दोस्तों जैसे ही आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके supervision वाले पेज पर आ जाते है तो अब आपको यहाँ एक Create invitation का विकल्प मिलता है, जहां पर आपको अपना इंस्टाग्राम Username डाल देना है. उसके बाद आपके instagram पर एक message आएगा जो आपको confirm करना होगा. जैसे ही आप confirm करते है आप उसके supervision बन जाएंगे. तो कुछ इसी तरह से आप किसी के भी supervision बन सकते है.

अब यदि दोस्तों आप उस supervision को डिलीट करना चाहते है तो आप फिर से ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे और Supervision वाले पेज पर आपको वह username देखने को मिलेगा, उसे आपको हटाना होगा, जिसके लिए आपको उस पर क्लिक करना होगा और Remove के बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी जाने—

1-Instagram ke Delete Message ko Kaise Wapas Laye 

2-Instagram Par Flag Button Kya hai

3-Instagram Par Chat Theme Kaise Lagaye 

4-Instagram par block/unblock kaise kare

Conclusion:-

आज हमने आपको इस पोस्ट मे instagram के Supervision Feature के बारे मे बताया है जोकी आप सभी को पता होना बेहद ज्यादा जरूरी है. आशा करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है. यही था इस पोस्ट मे, मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक ‘जय हिन्द जय भारत’

हमे फॉलो करे.

Facebook, Instagram, Twitter,

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button