Tips & Tricks

कौनसा TV Channel कितने रुपए का है Full List (TRAI New Price List)

TRAI(Telecom Regulatory Authority Of India) आप सभी लोग फिर आप अच्छी तरीके से याद रख लीजिए क्योंकि इस नाम ने Telecom Industries में भूचाल मचा दिया है। अभी तक आप सभी लोगों ने TRAI को सिर्फ JIO के साथ ही सुना होगा लेकिन अब यह DishTV तक भी पहुंच चुका है क्योंकि इसमें सभी Broadcaster और operators को अपने Price बढ़ाने के लिए बोल दिया है TRAI के अनुसार 29 दिसंबर 2018 तक जितने भी Operators हैं उन सभी को बोला है कि वह New Channel Pack Price 2021 जल्द से जल्द लागू करें।

वैसे ही सब कुछ इतना महंगा हो ही रहा था और साथ ही साथ अब आपके CableTV और DishTV के प्राइस भी बढ़ चुके हैं ऐसे में जितने भी CableTV Users हैं उनके लिए यह फायदेमंद होगा या नुकसानदायक होगा और New Cable TV Price List 2021 क्या है? यह सब आपको हम आज के इस आर्टिकल में बताएंगे एक चैनल कितने रुपए में आपको मिलेगा और कितना चार्ज लगेगा यह सब डिटेल में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे और साथ ही साथ हम आपको TRAI New Rule For DTH की सारी जानकारी भी प्रोवाइड करवाएंगे लिस्ट के साथ।

TRAI New Rules For Broadcaster And DTH Operators

अगर आप लोगों को TRAI New Rules के बारे में जानना है DTH चैनल के Price और Plans के बारे में समझने के लिए सबसे पहले आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि TV Channels आखिर यूजर्स तक पहुंचते कैसे हैं और साथ ही साथ इन सभी Channels का Life Cycle क्या है? इन सभी बातों को आइए हम समझते हैं पॉइंट मैं।

  • जो भी TV Channels के ओनर(Broadcaster) होते हैं जैसे कि Sony, Zee, Star etc. अपनी Channels को लोगों के घरों तक पहुंचाने के लिए इन सभी को एक माध्यम की आवश्यकता होती है और वह माध्यम(Operators) होते हैं Videocon d2h, Tata Sky, Airtel TV etc.
  • Broadcaster अपनी channels Operators को बेचता है और फिर Operators इन ही Channels को DTH के माध्यम से हमारे घरों तक प्रसारित करता है और इन Channels को देखने का पैसा हम लोग देते हैं और चैनल को प्रसारित करने में जो मीडियम है वह Cable TV, DTH आदि।
  •  TV पर कौन सा Channel दिखाया जाएगा यह सब DTH Operator ही डिसाइड करता है।

अब Operator यह डिसाइड नहीं कर पाएगा कि कौन सा चैनल दिखाना है और कौन सा नहीं क्योंकि 29 दिसंबर 2018 के बाद से TRAI ने ऑपरेटर से यह पावर छीन ली है और यह पावर Users को दे दी है इसके लिए TRAI ने एक 30 पेज का नोटिस जारी किया है।

TRAI New Rule For DTH Activation | DTH Channels New Rules

अगर आपको एक New DTH Connections चाहिए है उसके लिए TRAI ने कुछ नियम और शर्तें लागू की है जो कि इस प्रकार हैं।

  • सभी DTH Operators और TV Channels Broadcaster को 29 दिसंबर 2018 से New Rule के हिसाब से चलना होगा और सारे नियम और शर्तें माननी होगी।
  • अगर कोई New DTH Connection लेता है तो उसको CableTV Ka Monthly Charge कम से कम ₹130+18% GST देना होगा।
  • 130 के रिचार्ज पर सभी को 100 Channel Ka Space मिलेगा जिसमें से 26 चैनल नेशनल होंगे और बाकी के 74 चैनल का स्पेस आप अपने अकॉर्डिंग चैनल को ऐड कर सकते हैं और उस चैनल का पैसा देना पड़ेगा।

 नीचे हमने कुछ चैनलों के नाम और उनके प्राइस बताएं हैं जो कि इस प्रकार है।

कौनसा TV Channel कितने रुपए का है Full List(TRAI New Price List)
Channel NamePrice MonthlyChannel Quantity
Discovery Network8rs8
Star India49rs13
Sony Pictures Network31rs9
Disney10rs7
Zee Entertainment45rs24

New Price List Of Channels 2021

TRAI के नए नियम के अनुसार बहुत कुछ बदल चुका है अब आपको हर Channel Ka Price पता लगता रहेगा आप जो भी Channel Select करेंगे उसका आपको मंथली प्राइस पता लग जाएगा और साथ ही साथ कौन सा चैनल कितने रुपए का है यह भी आपको पता लग जाएगा और आप अपने मन पसंदीदा चैनल बड़े ही आसानी से सेलेक्ट कर सकते हैं।

Channels NamesMonthly Charge
STAR GOLD8
SONY MAX15
ZEE CINEMA19
UTV MOVIES2
UTV ACTION2
ZEE BOLLYWOOD2
&PICTURE10
STAR MOVIE12
SONY PIX10
HBO3
STAR SPORTS SELECT-110
STAR SPORTS -119
STAR SPORTS-26
STAR SPORTS HINDI19
STAR SPORTS-34
SONY SIX15
SONY TEN-119
SONY TEN-215
SONY TEN-317
SONY ESPN5
CNN NEWS2
NDTV 24×73
INDIA TODAY1.5
MTV3
NICK JR (NICKELODEON)6
POGO6
DISCOVERY KIDS3
CARTOON NETWORK6
DISNEY8
HUNGAMA6
DISNEY JUNIOR4
SONIC2
NGC2
DISCOVERY4
HISTORY4
HISTORY TV184
ANIMAL PLANET2
ASIA NET12
KOCHU TV5
STAR JALSA19
TLC2
STAR PLUS19
ZEE TV19
STAR BHARAT10
COLORS19
SONY19
SONY SAB19
NTV12
STAR WORD8
COMEDY CENTRAL7
AXN5
ZEE CAFE15
EPIC2

तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना चाहिए कौनसा TV Channel कितने रुपए का है Full List(TRAI New Price List) तो हमने आपको हर एक चैनल की Prticular लिस्ट प्रोवाइड की है कि कौन सा चैनल कितने रुपए का है। आप अपनी According वह Channel Select करके उसका मंथली चार्ज सेट कर सकते हैं इस नियम Ka फायदा यह होगा की आपको फालतू पैसे बर्बाद नहीं करने पड़ेंगे टीवी चैनल पर आप जो चाहते हैं वह सिलेक्ट करके इतने ही रुपए Charge कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button