How to

How to connect android phone to smart tv | फोन स्क्रीन को स्मार्ट टीवी पर चलाएं

Introduction

फोन स्क्रीन को स्मार्ट टीवी पर कैसे देखे:- जैसा की दोस्तों आप सभी जानते है की पहले keyboard वाले फोन आया करते थे लेकिन अब Android smart phone आने लगे है वही पहले simple tv आया करते थे जोकी उन्हे भी बदलकर smart tv कर दिया गया है. अब आपको बहुत ज्यादा की तादात मे सिर्फ Android smart tv या Non smart tv देखने को मिलते है. जिन्हे हम बड़ी ही आसानी से अपने फोन से connect कर सकते है. जो आप अपने phone पर देख रहे है यदि आप चाहते है वह tv पर दिखे तो इसके बारे मे आज हम आपको कुछ tips & tricks बताने वाले है जोकी आपका यह सवाल How to connect android phone to smart tv का जवाब मिल जाएगा, जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे चलिए शुरू करते है.

अपने स्मार्ट टीवी को मोबाइल फोन से कैसे करें कनेक्ट ?

जैसा की दोस्तों आप सभी जानते है की टीवी अब पहले जैसा device नही रहा है इसे भी smart tv मे बदल दिया गया है जिसे हम अपने फोन से बड़ी ही आसानी से connect कर सकते है. अब यदि ऐसे मे आप जानना चाहते है की अपने स्मार्ट टीवी को मोबाइल फोन से कैसे करें कनेक्ट तो ऐसा करने के कई रास्ते हैं जैसेकी- आप पेन ड्राइव, डाटा केबल, वाई-फाई आदि की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन ये निर्भर करता है कि आपका टीवी कैसा है? क्योंकि आजकल मार्केट में LED मुख्य तौर पर 2 तरह की होती हैं।

1- स्मार्ट टीवी (Smart TV)

2- नॉन-स्मार्ट टीवी (Non-Smart TV)

1- स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड होती हैं जिसमें पहले से ही कई सारे Apps install होते हैं, यही वजह है कि कि इन टीवी में मोबाइल आसानी से कनेक्ट हो जाता है।

2- नॉन-स्मार्ट टीवी एंड्रॉयड नहीं होते हैं इसलिए इसे किसी भी मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए  USB cable की जरूरत पड़ती है, इसी की मदद से हम इसे फोन से connect कर सकते है.

How to connect android phone to smart tv

स्मार्ट टीवी को फोन से कनेक्ट करने का तरीका?

सभी कुछ हम अपने एंड्रॉयड फोन पर ही देखते है ऐसे मे यदि हम कोई movie देख रहे है तो ऐसा लगता है की शायद मे इस अपने टीवी याने की बड़े परदे पर देखने का मन स्कर्ट है. तो यदि आप भी अपने फोन पर चल रही फिल्म या फिर कोई video को सीधा अपने स्मार्ट टीवी पर देखना चाहते है तो ऐसा करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1- सबसे पहले अपने tv को ऑन करे और उसमे Android system को चालू करे।

2- अब सेटिंग मे जाए और wireless display के विकल्प को चुने।

3- अब आपको अपने फोन मे wireless display की सेटिंग को ऑन करना होगा।

4- इसके लिए आप सेटिंग मे जाए और wireless display search करे।

5- यदि ऐसा करने से यह सेटिंग सामने नही आती तो फोन के डेवलपर ऑप्शन को ऑन करे।

6- जब आपको यह सेटिंग मिल जाए तो ऑन करे।

7- इसके कुछ देर बाद आपका फोन स्मार्ट टीवी से कनेक्ट हो जाएगा।

8- अब जो आप फोन पर देखेंगे वह आपको टीवी पर दिखाई देगा।

नॉन स्मार्ट टीवी को फोन से कनेक्ट कैसे करे?

यदि आपकी LED नॉन स्मार्ट है तो ऐसी डिवाइस को फोन से कनेक्ट करने के लिए आपको एक USB data cable की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.

1- सबसे पहले फोन की सेटिंग मे जाए।

2- अब आपको यहाँ  USB Debugging सर्च करके इस सेटिंग को ऑन कर देना है।

3- यदि यह सेटिंग ऐसे सामने न आए तो फोन के डेवलपर ऑप्शन को ऑन करे।

4- इसके बाद टीवी के remote से exit बटन को दबाए।

5- Menu मे जाकर USB Cable के विकल्प को चुने।

6- इसके बाद आपका फोन टीवी से कनेक्ट हो जाएगा।

यह भी पढे—- 

Whatsapp Beta Join kaise kare 

Clock Vault- इस App के खतरनाक फीचर्स देखकर चोंक जाओगे आप?

किसी भी File, Photo या video को भेजो Password लगाकर ऐसे

अब चोर की खेर नहीं, यह App दिखाएगी उसका फोटो ओर लोकैशन?

अब जो भी फोन मे चलेगा वही टीवी पर देखे?

तो यदि दोस्तों आप भी अपने फोन से अपने स्मार्ट टीवी को कनेक्ट करके जो भी आपके फोन मे चल रहा है उसे देखना चाहते है तो हमें आपको दोनों तरीके बता दिए है जिनसे आप बड़ी ही आसानी अपने फोन से स्मार्ट टीवी को कनेक्ट कर सकते है. आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी कुछ नया सीखने को मिला होगा और अब आपका यह सवाल फोन स्क्रीन को स्मार्ट टीवी पर कैसे देखे या How to connect android phone to smart tv इसका जवाब आपको मिल गया है तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है,

Facebook, Instagram, Twitter,

Thankyou.

Related Articles

One Comment

  1. Im very pleased to find this site. I need to to thank you for ones time for this particularly fantastic read!! I definitely really liked every part of it and I have you bookmarked to see new information on your site.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button