How to

Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare | How to See Who Blocked You on Instagram

Introduction:-

Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare: यदि दोस्तों आप भी एक इंस्टाग्राम यूजर है और आपको भी किसी पर शक है की कहीं उसने आपको ब्लॉक तो नहीं किया है. यह जानने के आपके पास कई तरह के कारण हो सकते है लेकिन कुल मिलाकर बात यह है की आप जानना चाहते है की ‘Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare’ या ‘How to See Who Blocked You on Instagram’ तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको इस पोस्ट मे, यही जानकारी देने जा रहे है, जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट मे, चलिए शुरू जारते है।

Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है की ‘Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare’ या ‘How to See Who Blocked You on Instagram’ तो हम आपको बता दे की ऐसा पता करने का इंस्टाग्राम ने कोई एक्स्ट्रा फीचर नहीं दिया गया है जिससे हम पता लगा सके की उसने हमे ब्लॉक किया है या नहीं. लेकिन ऐसा करने के कुछ तरीके है कुछ ट्रिक्स है जिनकी मदद से आप पता कर सकते है की Instagram Par aapko Kisne Block Kiya Hai ya Nahi तो यदि बात करे इन तरीकों की तो यह कुल मिलाकर 4 तरीके है जिससे आपको पता लग सकता है की उसने आपको ब्लॉक किया है या नहीं. अब क्या है यह Instagram Par Kisne Block Kiya Hai ya nahi पता करने के तरीके आइए डिटेल्स मे जानते है।

Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare | How to See Who Blocked You on Instagram

पहला तरीका- Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों बात करे ‘Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare’ करने के पहले तरीके के बारे मे तो यह कुछ इस तरह से है नीचे दिए गए स्टेप्स को द्वारा समझे।

1- सबसे पहले फोन मे instagram को ओपन करे।

2- अब अपने उस दोस्त या gf की chat पर जाए जिसको आप चेक करना चाहते है।

3- इसके बाद इसकी Profile को ओपन करे।

4- अब यदि यहाँ पर आपको कुछ भी Information दिखाई नहीं देती है तो इसका मतलब साफ है।

5- की आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

तो कुछ इस तरह से भी आप चेक कर सकते है की इंस्टाग्राम पर आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं। अब यह तो दोस्तों तरीका हुआ जब की जब आपने उस दोस्त से चैट की हो लेकिन यदि आपने कभी उससे चैट ही नहीं की है तो आप कैसे पता कर सकते है की आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया है या नहीं. आइए इसके लिए दूसरे तरीके को देखते है।

यह भी जाने–

1- Instagram Bio Me Image Kaise Lagaye

2- Instagram Quiet Mode Kya hai in Hindi

3- Instagram Replies and Message Recations Not Working

दूसरा तरीका- Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों बात करे ‘Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare’ करने के दूसरे तरीके की तो यह आपके जब काम आएगा जब आपके उस दोस्त ने आपके किसी पोस्ट पर कमेन्ट किया है, यदि ऐसा नहीं है तो फिर आपको तीसरा तरीका देखना होगा, चलिए अब इस तरीके को जानते है।

1- अपनी उस पोस्ट की कमेन्ट मे जाए जहां पर उसने आपको कमेन्ट किया हो।

2- अब यहाँ उसके यूजरनेम पर क्लिक करे।

3- अब यदि यहाँ पर क्लिक करने के बाद आपको कोई information दिखाई नहीं पड़ती है।

4- तो इसका मतलब साफ है की आपको ब्लॉक किया गया है।

तो कुछ इस तरह से भी आपको पता चल सकता है की आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया गया है या नहीं. अब यह तो बात रही तब जब उसने आपको कमेन्ट किया हो. लेकिन यदि उसने आपको न तो comment किया और न ही chat की है तो फिर आप कैसे पता कर सकते है की उसने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया है या नहीं इसके लिए आइए अब आपको तीसरे तरीके के बारे मे बताते है।

तीसरा तरीका – Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों बात करे ‘Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare’ तीसरे तरीके की तो इसको ट्राइ करने के लिए आपको उसका username पता होना चाहिए. जोकि रहता ही है. बता दे की यह सबसे बेस्ट तरीका है यह चेक करने का की उसने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया है या नहीं। आइए अब जानते है।

1- सबसे पहले फोन मे इंस्टाग्राम को ओपन करे।

2- अब यहाँ दिए गए सर्च बार पर टैप करे।

3- अब यहाँ पर आपको उसका Username सर्च करना होगा।

4- यदि यहाँ पर सर्च करते ही वह Account आपके सामने नहीं आता है।

5- तो इसका मतलब साफ है की उसने आपको Block किया हुआ है।

तो कुछ इसी तरह से भी आप कन्फर्म रहे सकते है की आपको उसने इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कीया है या नहीं। अब यदि दोस्तों ऐसा भी हो सकता है की उसने अपना account ही डिलीट कर दिया हो तो यहाँ पर भी वह आपसे झूट बोल सकता है की मैंने अपना अकाउंट ही डिलीट कर दिया था, तो यहाँ पर आप यह भी चेक कर सकते है की उसने आपको ब्लॉक किया है या फिर उसने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ही डिलीट कर दिया है। तो इसके लिए आपको हमारा चोंथा तरीका आजमाना होगा, आइए आपको बताते है।

चोंथा तरीका- Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare

अब यदि दोस्तों बात करे Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare करने के चोंथे तरीके की तो इसके लिए आपको username चाहिए होगा और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1- सबसे पहले अपने फोन मे Chrome Browser को ओपन करे।

2- अब यहाँ पर आपको दिए गए 3 डॉट पर क्लिक कर देना है।

3- अब आपको यहाँ पर New incognito tab का विकल्प मिलता है, क्लिक करे।

4- अब आपको यहाँ पर सर्च करना है- instagram.com/username

5- Username मे आपको उसका Username डालना होगा।

6- इसके बाद आपको उसे सर्च कर देना है।

यदि सर्च करते ही आपके सामने वह Profile ओपन होती है तो इसका मतलब है की उसने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट नहीं किया है बल्कि आपको ब्लॉक किया हुआ है। तो कुछ इस तरह से भी आप चेक कर सकते है की उसने आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया है या नहीं।

Conclusion:

आज हमने आपको इस पोस्ट मे बताया है की ‘Instagram Par Kisne Block Kiya Hai Kaise Pata Kare’ या ‘How to See Who Blocked You on Instagram’ तो यदि आप भी confirm करना चाहते है की आपको किसी ने इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया है या नहीं। तो आप हमारी बताई गई 4 ट्रिक्स की मदद से पता कर सकते है। आशा करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है. यही था इस पोस्ट मे, मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक ‘जय हिन्द जय भारत’

हमे फॉलो करे.

Facebook, Instagram, Twitter,

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button