How toTech News

Computer Hacked: अगर आपका सिस्टम भी दे रहा है ये संकेत तो समझो हैक हो गया है आपका कंप्युटर?

Computer hack hai ya nahi kaise pata kare, computer kisne hack kiya hai kaise kare pata, hacked computer sign

Introduction:-

How to check Your Computer hacked or Not: यदि दोस्तों आपके पास भी अपना एक कंप्युटर है और आपको लग रहा है की वह हैक हो चुका है या फिर आप पता करना चाहते है की आपका कंप्युटर हैक है या नही, तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है आज हम आपको इस पोस्ट मे ‘Computer Hack hai ya nahi kaise pata kare’ या ‘How to check your computer hacked or not’ की जानकारी देने जा रहे है. आज हम आपको इस पोस्ट मे आपके कंप्युटर पर कुछ इसे संकेतों के बारे मे बताने वाले है जिसे यदि आप अपने कंप्युटर पर पाते है तो आपका computer हैक हो चुका है. अब क्या है संकेत, जानने के लिए बस बने रहे हमारे साथ इस पोस्ट म, चलिए शुरू करते है.

Telegram Account Hack hai ya nahi kaise pata kare 

Computer Hack kaise ho jata hai?

आपका कंप्युटर हैक है या नही, इसकी जानकारी होने से पहले आपने यह पता करने की कोशिश जरूर से की होगी की, आखिर कंप्युटर हैक कैसे हो जाता है. तो इसका सीधा सा जवाब ये है की सिस्टम में वायरस या मैलवेयर है. ये किसी भी तरीके से आ सकते है. जैसे अगर आप ब्राउजिंग कर रहे हों और आपने कुछ डाउनलोड किया हो या किसी ने आपके सिस्टम में कोई मैलवेयर इंस्टाल कर दिया हो आदि. इस सब से बचने के लिए सिस्टम में एंटीवायरस का होना जरुरी है ताकि वो आपको इसकी जानकारी दे सके और आप गलत चीजों से बचे रहें. आज हम आपको इस लेख मे कुछ ऐसे संकेत बताएंगे जिससे आप यह पक्का कर सकते है की आपका कंप्युटर हैक हो चुका है. आइए जानते है।

Computer hack hai ya nahi kaise pata kare, computer kisne hack kiya hai kaise kare pata, hacked computer sign

Computer Hack hai ya nahi kaise pata kare

अब यदि दोस्तों आपका भी यही सवाल है की ‘Computer Hack hai ya nahi kaise pata kare’ या ‘How to check your computer hacked or not’ तो अब हम आपको यही जानकारी देने जा रहे है, बता दे को हमने आपको नीचे कुछ संकेतों को बताया है यदि आप इन संकेतों को अपने कंप्युटर पर पा रहे है तो आपका कंप्युटर हैक हो गया है.

Telegram Account को हैक होने से कैसे बचाए ?

Whatsapp को हैक होने से कैसे बचाए?

Facebook को हैक होने से कैसे बचाए?

1- आपका सिस्टम स्लो हो रहा है-

वैसे तो दोस्तों ज्यादा दिन के चलते सिस्टम स्लो हो ही जाता है लेकिन यदि आप किसी एक ही सॉफ्टवेयर या फिर एप को इस्तेमाल करते हुए अपने सिस्टम पर स्लो परफॉरमेंस देख पा रहे है तो समझो इसमें कोई वायरस का मैलवेयर आ चुका है, ये भी कंप्युटर हैक होने की तरफ इशारा करता है।

2- Internet, Battery या CPU का ज्यादा इस्तेमाल होना-

यदि आप अपने सिस्टम को स्लीप मोड मे डाल देते है तब भी आपका सिस्टम ज्यादा इंटरनेट, बैटरी या CPU का इस्तेमाल कर रहा है समझो ये हैक हो गया है क्योकि बैकग्राउंड में मैलवेयर काम कर रहा होता है. इसकी मदद से जानकारी यहां से वहां की जाती है और तेजी से बैटरी और इंटरनेट खत्म होता है. यह भी कंप्युटर हैक होने की तरफ इशारा करता है।

3- स्क्रीन पर बार-बार ऐडस का दिखना-

यदि आप अपने सिस्टम पर बार-बार ऐड देख रहे है जिन्हे पॉप-अप ऐडस भी कहते है तो समझ जाइए कि आपके सिस्टम में कोई वायरस आ गया है. ये इसलिए होता है क्योकि हम कई बार थर्ड पार्टी वेबसाइट आदि से कोई सॉफ्टवेयर या अन्य फाइल डाउनलोड करते हैं और इसके अंदर ही वायरस होता है तो यह भी कंप्युटर हैक होने की तरफ इशारा करता है।

4- बार-बार एरर आना या फाइल गूम हो जाना-

यदि आपके सिस्टम मे सेव की हुई फाइल बार-बार गूम हो जाती है या बार-बार सिस्टम एरर का मैसेज दिख रहा है तो समझो ये किसी वायरस या मैलवेयर की वजह से हो रहा है. यह भी सिस्टम हैक होने की तरफ ही इशारा करता है।

Conclusion:-

आज हमने आपको इस पोस्ट मे Computer Hacked को लेकर कुछ ऐसे संकेत बताए है जिसे यदि आप अपने सिस्टम पर पाते है तो आप यह पता कर सकते है की आपका computer hack hai ya nahi. आशा करते है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा तो आप हमे कमेन्ट मे जरूर बताए और आप हमे फॉलो भी कर सकते है. यही था इस पोस्ट मे, मिलते है एक और नई अपडेट के साथ तब तक ‘जय हिन्द जय भारत’

हमे फॉलो करे.

Facebook, Instagram, Twitter, पर।

Thankyou.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button